FURA रत्न उत्कृष्ट पारदर्शिता और स्थिर आपूर्ति का वादा करता है

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2017 में लॉन्च की गई कीमती रंग की रत्न खनन कंपनी FURA Gems, पहले से ही आश्चर्यजनक और अभूतपूर्व मील के पत्थर का दावा कर रही है। इसकी सफलता के पीछे संस्थापक और सीईओ देव शेट्टी का चतुर नेतृत्व और चुस्त निर्णय है, जो अप्रयुक्त अवसरों का लाभ उठाने के लिए एक समेकित रंग रत्न उद्योग विकास योजना बनाने के लिए विशाल कदम उठा रहे हैं। टेट-ए-टेट में वह चुनौतियों, अवसरों और प्रमुख जिम्मेदारियों में गोता लगाता है, जो कि श्रेणी के बढ़ते नेता के रूप में फुरा जेम्स रखती है।

प्रश्न (Q) : FURA Gems एक स्टार्टअप माइनिंग कंपनी है। आप इसके उद्देश्य को संक्षेप में कैसे लिखेंगे?

देव शेट्टी (डीएस): FURA रत्न वैश्विक रंग रत्न बाजार के भविष्य के बारे में महत्वाकांक्षी है। हमारा उद्देश्य अंत-उपभोक्ताओं के लिए खान-मूल की पूर्ण पता लगाने की क्षमता के साथ रंग रत्नों की नैतिक रूप से स्रोत, बेहतरीन और विविध विविधताएं प्रदान करके व्यापार पारदर्शिता का प्रसार करना है। उस समय तक, हमने पहले ही 30 अक्टूबर, 2017 को कोलंबिया में 122-95 M Coscuez एमराल्ड खदान, अक्टूबर 2019 तक मोज़ाम्बिक में विभिन्न शेयरों के सात रूबी खनन लाइसेंस और ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट नॉर्दर्न माइनिंग और मकर नीलम खदानों का अधिग्रहण कर लिया है। 2020 तक। हम सभी तीन रंग रत्न श्रेणियों का पता लगाने वाली दुनिया की पहली खनन कंपनी हैं।

प्रश्न: वित्त पोषण खनन उद्योग में प्रवेश के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक है। आपने स्टार्टअप खदान के लिए वित्तपोषण कैसे सुरक्षित किया?

डी एस: यह एक लंबी अवधि की अवधि के साथ एक पूंजी-गहन उद्योग है। हीरा विपणन के इतिहास के साथ, निवेशकों के पास हीरे के खनन के लिए मजबूत संदर्भ बिंदु है, न कि रंगीन रत्न। Fura जैसे स्टार्टअप का अपना कोई रेफरेंस पॉइंट नहीं था। हमने पारंपरिक निवेशकों के साथ साझेदारी करने की रणनीति को बदल दिया और समान विचारधारा वाले शेयरधारकों को खोजने के लिए दो साल बिताए जो हमारे दीर्घकालिक दृष्टिकोण में विश्वास करते हैं।

प्रश्न: फुरा द्वारा अब तक हासिल किए गए सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थर कौन से हैं?

डी एस: FURA का सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्केलेबल और दुर्लभ गुणवत्ता वाले संसाधनों के साथ खदानों का पता लगाना रहा है। कोलंबिया में पन्ना सबसे चमकीला होता है। इसी तरह, मोज़ाम्बिक माणिक बर्मी माणिक जैसे अपने समकक्षों की तुलना में बहुत पुराने हैं और अंत में, ऑस्ट्रेलियाई नीलम में अनदेखे रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला है। हमें खानों के अन्वेषण से लेकर उत्पादन तक के सबसे तेज़ टर्नअराउंड का रिकॉर्ड स्थापित करने पर भी गर्व है। हमने मार्च 2021 में यूएई और कोलंबिया में अपनी पहली पन्ना नीलामी आयोजित की थी। हम महीनों के समय में रूबी की नीलामी कर रहे हैं। 2021 में, हम 5.5 मिलियन कैरेट ऑस्ट्रेलियाई नीलम, 6 मिलियन कैरेट मोज़ाम्बिक माणिक और 300,000 कैरेट कोलंबियाई पन्ना का उत्पादन करेंगे। हमारी 2022 की योजना के लिए, संबंधित आंकड़े क्रमशः 10 मिलियन कैरेट, 8 मिलियन कैरेट और 500,000 कैरेट तक बढ़ सकते हैं। यह उपलब्धि अन्य कीमती रत्न और कीमती धातु के क्षेत्र में तीन दशकों के संचालन के बराबर है। इस तरह के महत्वाकांक्षी उत्पादन पैमाने को व्यावहारिक रूप से स्थापित करना अपने आप में एक मील का पत्थर है।

प्रश्न: श्रेणी विविधीकरण के साथ बाजार की बड़ी जिम्मेदारी आती है। कलर स्टोन मार्केट के आयोजन के संदर्भ में FURA रत्नों की प्रमुख जिम्मेदारियाँ क्या हैं?

डी एस: बड़ा रंगीन रत्न बाजार अभी भी उत्पाद की अधिक विश्वसनीयता के बिना संचालित होता है; यह शायद ही कभी प्रमाणीकरण या रत्न मूल की किसी गारंटी के साथ आता है। यह सहस्राब्दी खरीदारों के साथ अच्छी तरह से नीचे नहीं जाता है जो जानना चाहते हैं कि खरीदे गए उत्पाद साफ हैं या नहीं। हमारा दृष्टिकोण और मुख्य जिम्मेदारी इस तथ्य से उत्पन्न होती है क्योंकि हम हिरासत की पूरी श्रृंखला सुनिश्चित करना चाहते हैं। फूरा कस्टडी की चेन पर खेल को आगे बढ़ा रही है। हमारे उत्पादों को न केवल ‘जिम्मेदारी से खनन’ किया जाता है, बल्कि मूल से ही इसकी श्रृंखला में प्रबंधित और पता लगाया जाता है। अंत में, ग्रेडिंग के मोर्चे पर, फूरा एक अभूतपूर्व प्रारूप पेश कर रहा है जो समझने में बेहद आसान है और खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं दोनों के लिए मूल्य बनाम गुणवत्ता समीकरण का पता लगाने के लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करता है।

प्रश्न: फुरा मार्केटिंग काउंसिल तीन अलग-अलग वर्टिकल के मार्केटिंग को समेकित करने का एक अग्रणी प्रयास है। मूल्य श्रृंखला एफएमसी अभियानों को कैसे प्रतिक्रिया दे रही है?

डी एस: रंग रत्न व्यापार के इतिहास में फुरा मार्केटिंग काउंसिल पहली ऐसी पहल है जहां एक मंच रंगीन रत्न फैशन के भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहा है। यह चुने हुए निर्माताओं और प्रगतिशील खुदरा विक्रेताओं को ऑस्ट्रेलियाई नीलम, मोज़ाम्बिक माणिक और कोलम्बियाई पन्ना की श्रेणियों के निर्माण में सहयोग करने के लिए लाएगा। अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार उद्योग के सदस्य इस पर जबरदस्त प्रतिक्रिया दे रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि रंगीन रत्न अभी भी खुदरा विक्रेताओं और निर्माताओं के लिए एक बड़ा मार्जिन अर्जित करते हैं।

इस श्रेणी के प्रचार पर काम करने वाला कोई उद्योग नेता नहीं है। इस प्रकार, हमें संयुक्त अरब अमीरात, भारत, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका से साझेदारी की पूछताछ मिल रही है।

प्रश्न: रंगीन रत्न बाजार के विकास के मामले में एफएमसी के कंधों पर साल-दर-साल क्या उम्मीदें हैं?

डी एस: मौजूदा 2 अरब डॉलर के रंग के रत्न बाजार से, एफएमसी और व्यापार हितधारकों के साथ फुरा इस श्रेणी को साल-दर-साल 20% की वृद्धि दर के साथ विकसित करने में मदद करेगा। एफएमसी इस तरह की पहली पहल होने के कारण अन्य कंपनियों के विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी। हम आशा करते हैं कि यह पारदर्शी व्यापार सुनिश्चित करने के लिए प्रतिस्पर्धियों को उत्साहित करेगा। इस प्रकार, इस क्षेत्र में FURA रत्न और अन्य खनन कंपनियों की संयुक्त शक्ति एक दशक के भीतर रंगीन रत्नों के वैश्विक बाजार को $6bn प्राप्त करने में मदद कर सकती है, जो अब हीरे के पैमाने के समान है।

प्रश्न: आने वाले दशक में एक संगठन और पूरे उद्योग के रूप में फूरा के लिए सबसे बड़ी चुनौतियां और अवसर क्या हैं?

डी एस: अतीत में रंगीन रत्न उद्योग ने आपूर्ति और मांग के बेमेल होने के कारण बहुत सारे अवसर खो दिए हैं। पिछले दो दशकों में रंगीन रत्नों की आपूर्ति में कमी आई है। हमें इस श्रेणी के लिए अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने और एक परिवर्तन करने के लिए संगठित क्षेत्र में और अधिक खनन कंपनियों के आने की आवश्यकता है। एक और चुनौती यह है कि खुदरा और उपभोक्ता जागरूकता और रंगीन रत्नों के बारे में ज्ञान बहुत कम है और इसे केवल वर्षों के प्रशिक्षण के साथ ही सुधारा जा सकता है।

जहां तक ​​​​अवसरों का संबंध है, रंगीन रत्नों के प्रति उपभोक्ता की सकारात्मक भावना में लगातार वृद्धि हो रही है जो व्यापार के लिए पर्याप्त व्यवसाय में तब्दील होने में विफल रही है। स्थिर आपूर्ति और कई प्रकार के आकार उद्योग के लिए फुरा का सबसे बड़ा वादा है और इस श्रेणी में हमारे नेतृत्व का निर्माण करता है।

फुरा रत्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें http://furagems.com/

(अस्वीकरण: ब्रांडेड लेख)

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